Time Start Now

Zainul Abdin's Initiative Career Awareness Team - 9838658933

Tuesday, May 6, 2014

Job IB Inteligence Bureau : आईबी में 12वीं पास युवाओं की भर्ती आईबी में जॉब का सुनहरा अवसर

आईबी में 12वीं पास युवाओं की भर्ती
आईबी में जॉब का सुनहरा अवसर
इंटेलिजेंस ब्यूरो में योग्य उम्मीदवारों के लिए कुल 74 पदों को भरने के लिए विज्ञप्ति जारी की गई है। इनमें पर्सनल असिस्टेंट के 42 पद और जूनियर इंटेलिजेंस ऑफीसर के 32 पद शामिल हैं। इन पदों पर भर्ती के लिए भारतीय नागरिकों से आवेदन पत्र मांगे गए है। इन पदों को भरने की शैक्षिक योग्यता 12वीं रखी गयी है।

आवेदन करने वाले उम्मीदवारों की आयु 18 से 27 वर्ष के बीच होनी चाहिए। आयु की गणना 2 जून, 2014 से की जाएगी। आरक्षित वर्ग को नियमानुसार उम्र सीमा में छूट दी जाएगी। जूनियर इंटेलिजेंस ऑफीसर के लिए दो वर्ष का संबंधित क्षेत्र में आईटीआई का डिप्लोमा होना अनिवार्य है।

चयन प्रक्रिया

आवेदन करने वाले उम्मीदवारों को दो चरणों में परीक्षा के माध्यम से चयनित किया जाएगा। पहले चरण में 100 अंकों के बहुविकल्पीय प्रश्न पूछे जाएंगे, जिसमें सामान्य ज्ञान, गणित, अंग्रेजी व रिजनिंग से जुड़े प्रश्न होंगे। पहले चरण में पास करने वाले उम्मीदवारों को दूसरे चरण में 100 अंकों के साक्षात्कार से भी गुजरना होगा।

योग्य उम्मीदवार के लिए है बेहतर वेतनमान

विभिन्न पदों हेतु वेतनमान अलग-अलग है। पर्सनल असिस्टेंट के लिए 9300-34,800 रुपये, जूनियर इंटेलिजेंस ऑफीसर के लिए 5200-20,200 रुपये निर्धारित की गई है। आवेदन शुल्क के रूप में 50 रुपये जो कि इंटरनेट बैंकिंग के माध्यम से या स्टेट बैंक में जाकर चालान के माध्यम से जमा कर सकते है। आरक्षित वर्ग, महिला वर्ग और विकलांग अभ्यर्थियों को शुल्क से छूट प्रदान की गई है।

इस प्रकार करें आवेदन


आवेदन पत्र को अभ्यर्थी केवल ऑनलाइन तरीके से भर सकते हैं। अभ्यर्थी 2 जून, 2014 तक ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। आवेदन पत्र तथा अन्य आवश्यक जानकारी व निर्देश के लिए वेबसाइटhttp://www.mha.nic.in/ पर लॉग ऑन करें।

No comments:

Post a Comment