Time Start Now

Zainul Abdin's Initiative Career Awareness Team - 9838658933

Tuesday, May 20, 2014

सरकारी विभागों में कुल 903 रिक्त पदों को भरने के लिए विज्ञप्ति

सरकारी विभागों में कुल 903 रिक्त पदों को भरने के लिए विज्ञप्ति
इन पदों पर है बंपर भर्ती
उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग ने राज्य की विभिन्न सरकारी विभागों में कुल 903 रिक्त पदों को भरने के लिए विज्ञप्ति जारी की है। इन पदों पर निर्धारित शैक्षिक एवं आयु संबंधी योग्यता रखने वाले भारतीय उम्मीदवारों से आवेदन मंगाए गए हैं।

आवेदन शुल्क के तौर पर इन पदों के लिए आवेदन करने वाले सामान्य वर्ग के उम्मीदवार को 95 रुपये तथा आरक्षित वर्ग के उम्मीदवार को 55 रुपये निर्धारित प्रक्रिया के तहत जमा कराना होगा।
20 से 40 वर्ष के युवाओं के लिए आकर्षक वेतनमान
आयु सीमा के तहत इन पदों पर आवेदन करने वाले उम्मीदवारों की न्यूनतम आयु सीमा पदानुसार 20 से 21 वर्ष तथा अधिकतम आयु सीमा 40 वर्ष निर्धारित है। आरक्षित वर्ग को आयुसीमा में नियमानुसार छूट प्रदान की गई है।

वेतनमान के तौर पर इन पदों पर चयनित उम्मीदवारों को पदानुसार 9300-34800 तथा ग्रेड पे 4200 रुपये तथा 15600-39100 रुपये तथा ग्रेड पे 5400 रुपये दिया जाएगा। विभिन्न पदों के लिए शैक्षिक योग्यता भिन्न-भिन्न है।

यह है आवेदन की प्रक्रिया

इन पदों के लिए केवल ऑनलाइन आवेदन भरा जाएगा। ऑनलाइन आवेदन करने की अंतिम तिथि 17 जून , 2014 है।

ऑनलाइन आवेदन करने तथा अधिक जानकारी के लिए उम्मीदवार यूपी लोक सेवा आयोग की वेबसाइटhttp://uppsc.up.nic.in/View_Advertisement.aspx?ID=517&flag=Hपर लॉग ऑन करें।

लोक सेवा आयोग, उत्तर प्रदेश
विज्ञापन संख्या- 1/2014-2015                                            दिनांक 16-05-2014
आवेदन शुल्क बैंक में जमा करने की अन्तिम तिथि : 13 जून, 2014
आवेदन स्वीकार किये जाने की अन्तिम तिथि : 17 जून, 2014
‘‘विशेष सूचना :- बैंक में शुल्क जमा करने की अन्तिम तिथि तक अभ्यर्थियों द्वारा शुल्क जमा करने की दशा में उनका आवेदन स्वीकार होगा। यदि निर्धारित अन्तिम तिथि के बाद किसी बैंक में शुल्क जमा किया जाता है तो अभ्यर्थी का आवेदन स्वीकार नहीं होगा, उसे निरस्त माना जायेगा। जमा शुल्क किसी दशा में किसी अभ्यर्थी को वापस नहीं होगा। निर्धारित अन्तिम तिथि तक शुल्क बैंक में जमा करना तथा निर्धारित अन्तिम तिथि तक आवेदन “Submit” करने का दायित्व अभ्यर्थी का है।’’ ऑन-लाइन आवेदन के साथ कोई प्रमाण पत्र/अंकतालिका आदि पे्रषित करने की आवश्यकता नहीं है। इस सम्बन्ध में पृथक से विज्ञप्ति/वेबसाइट के माध्यम से अभ्यर्थियों को यथा समय सूचित किया जायेगा।

आन-लाइन आवेदन भरने वाले अभ्यर्थियों के लिये आवश्यक सूचना

यह विज्ञापन आयोग की Website http://uppsc.up.nic.in पर भी उपलब्ध है। इस विज्ञापन में आवेदन करने हेतु ’’आन-लाइन आवेदन पद्धति’’ (ON-LINE APPLICATION SYSTEM) लागू है। आन-लाइन आवेदन दिनांक 16 मई, 2014 से भरे जा सकते हैं। अन्य किसी माध्यम से प्रेषित आवेदन-पत्र स्वीकार नहीं किया जायेगा। अभ्यर्थी आन-लाइन आवेदन ही करें।
‘‘आन-लाइन आवेदन’’ भरने के सम्बन्ध में अभ्यर्थियों को सूचित किया जाता है कि :-
1. परिशिष्ट-1 पर दिये गये निर्देशों को भली भाँति समझ लें और तदनुसार आवेदन करें।
2.आयोग की Website http://uppsc.up.nic.in पर “ALL NOTIFICATION /ADVERTISEMENT DETAILS” अभ्यर्थी द्वारा Click करने पर निम्नांकित दो विकल्प उपलब्ध होंगे :-
(1) ON-LINE ADVERTISEMENT.
(2) OFF-LINE ADVERTISEMENT.
ON-LINE ADVERTISEMENTस्वत: प्रदर्शित होगा जिसमें उन समस्त विज्ञापनों की सूची प्रदर्शित होगी जिसमें आन-लाइन आवेदन पद्धति है। अभ्यर्थी इसमें से जिस विज्ञापन को देखना चाहें उसके सामने “View Advertisement” को Click करें। ऐसा करने पर पूरा विज्ञापन प्रदर्शित होगा। इनमें से जिस विज्ञापन से सम्बन्धित “APPLY” को Click करने पर उस विज्ञापन की पदवार सूचनायें प्रदर्शित होंगी। जिस पद/परीक्षा हेतु आवेदन करना चाहते हैं उसके सम्मुख 'Candidate Registration' को Click करने पर आवेदन का एक प्रारूप स्क्रीन पर प्रदर्शित होगा जिसमें अभ्यर्थी वांछित सूचनायें भरेंगे। नमूना परिशिष्ट-2 पर है। प्रदर्शित विज्ञापनों में से जिन विज्ञापनों में ‘‘आन-लाइन आवेदन’’ करने की प्रक्रिया का उल्लेख है, वे समस्त विज्ञापन आवेदन भरने की प्रारम्भ तिथि से अन्तिम तिथि तक आयोग की उपर्युक्त वेबसाइट पर उपलब्ध रहेंगे। अभ्यर्थी विज्ञापन का भली-भॉति अध्ययन कर जिस पद/परीक्षा हेतु ‘‘आन-लाइन आवेदन’’ भरने के इच्छुक हों, उसको भरेंगे।
3. ‘‘आन लाइन आवेदन’’ करने का कार्य निम्नांकित तीन स्तरों पर किया जायेगा :-
प्रथम स्तर - अभ्यर्थी द्वारा आयोग की निर्दिष्ट वेबसाइट पर प्रदर्शित 'Candidate's Registration' को Click करने पर प्राप्त फार्मेट में आन-लाइन सूचनायें भरकर स्वयं को पंजीकृत करके आयोग की वेबसाइट से Registration Slip प्रिन्ट कर इसे अपने पास सुरक्षित रखें। Registration Slip का नमूना परिशिष्ट-3 पर है। इसके साथ ही भारतीय स्टेट बैंक अथवा पंजाब नेशनल बैंक में से एक बैंक का ई-चालान का प्रिन्ट आउट प्राप्त कर लें। भारतीय स्टेट बैंक के ई-चालान का नमूना परिशिष्ट-4 पर तथा पंजाब नेशनल बैंक के ई-चालान का नमूना परिशिष्ट-5 पर है। ध्यान रखें कि आवेदन भरने के अगले स्तर पर रजिस्ट्रेशन नम्बर अभ्यर्थी को निर्धारित स्थान पर सही-सही प्रविष्ट करना होगा।
द्वितीय स्तर - प्रथम स्तर से प्राप्त ई-चालान के साथ (चालान में जिस बैंक का नाम मुद्रित है और जिसका चयन अभ्यर्थी द्वारा स्वत: प्रस्तर-1 में किया गया है) उक्त बैंक की किसी जिले की किसी शाखा में जाकर निर्धारित धनराशि (-चालान में मुद्रित होगी) जमा करके ई-चालान की एक प्रति बैंक से प्राप्त करना होगा तथा इसे अभ्यर्थी अपने पास सुरक्षित रखेंगे। बैंक द्वारा अभ्यर्थी को वापस की गयी ई-चालान की प्रति में बैंक द्वारा "TRANSACTION ID / JOURNAL No." और दिनांक अंकित की जायेगी, जिसका उपयोग तृतीय स्तर पर आवेदन पत्र भरते समय अभ्यर्थी को करना होगा।
तृतीय स्तर - बैंक में शुल्क जमा करने के दिनांक के बाद दो दिन छोड़ कर अग्रेतर कार्य दिवस में (अपरान्ह 2.00 बजे के पश्चात्) अभ्यर्थी को आयोग की वेबसाइट पर प्रदर्शित “Submit Application Form” को Click करने पर प्रदर्शित फार्मेट में आन लाइन सूचनायें भरना होगा तथा फोटो और हस्ताक्षर स्कैन करके अपलोड करना होगा जिसका नमूना परिशिष्ट-6 पर है। अभ्यर्थी अपनी फोटो व हस्ताक्षर निर्धारित साइज (साइज का उल्लेख आन लाइन आवेदन में निर्धारित स्थान पर होगा) में ही स्कैन करें। यह भी ध्यान रखें कि फोटो नवीनतम और आवक्ष (chest) तक होना चाहिये। यदि फोटो व हस्ताक्षर निर्धारित आकार में स्कैन करके upload नहीं किया जाता तो आवेदन पत्र को आन लाइन सिस्टम स्वीकार नहीं करेगा। फोटो व हस्ताक्षर स्कैन करके अपलोड करने की प्रक्रिया परिशिष्ट-7 में दी गई है। आवेदन प्रारूप पर सभी प्रविष्टियां अंकित करने के बाद “view application form” को Click करके अभ्यर्थी अपने द्वारा भरी गई सूचनाओं को देख लें कि सभी सूचनायें सही-सही भरी गई हैं और पूरी तरह सन्तुष्ट होने के बाद आवेदन आयोग को प्रेषित करने हेतु “Submit” बटन को Click करें। अभ्यर्थी द्वारा समस्त सूचनायें सही-सही निर्देशानुसार आन लाइन फार्मेट में भरकर आवेदन जमा करने की निर्धारित अन्तिम तिथि तक “Submit” बटन को Click करना आवश्यक है, यदि अभ्यर्थी द्वारा “Submit” बटन को Click नहीं किया जायेगा तो आवेदन आयोग कार्यालय को प्राप्त नहीं होगा। इसका दायित्व अभ्यर्थी का होगा। “Submit” बटन को Click करने के पश्चात आवेदन का प्रिन्ट आउट लेकर अभ्यर्थी इसे अपने पास सुरक्षित रखें। किसी विसंगति की दशा में उक्त प्रिन्ट आउट आयोग कार्यालय में अभ्यर्थी को प्रस्तुत करना होगा अन्यथा अभ्यर्थी का अनुरोध स्वीकार नहीं किया जायेगा।
4. एक बार आवेदन Submit करने के पश्चात् उसमें कोई संशोधन नहीं किया जा सकेगा।
5. आवेदन शुल्क : आन लाइन आवेदन के 'Candidates Registration' का प्रारूप भरने पर ई-चालान का प्रिन्ट आउट अभ्यर्थी प्राप्त करेंगे जिसमें दो प्रतियॉं होंगी। उक्त ई-चालान के माध्यम से ही अभ्यर्थी भारतीय स्टेट बैंक अथवा पंजाब नेशनल बैंक, जिसका ई-चालान अभ्यर्थी ने प्रिन्ट किया है, की किसी शाखा में अपनी श्रेणी के अनुसार शुल्क जमा करेंगे। ई-चालान के अतिरिक्त अन्य किसी माध्यम से जमा शुल्क स्वीकार नहीं होगा। श्रेणीवार निर्धारित शुल्क निम्नानुसार है :-
1. अनारक्षित (सामान्य)             - परीक्षा शुल्क    ` 80/- आन-लाइन प्रक्रिया शुल्क      ` 15/-   योग = ` 95/-
2. अन्य पिछड़ा वर्ग                - परीक्षा शुल्क    ` 80/- आन-लाइन प्रक्रिया शुल्क      ` 15/-   योग = ` 95/-
3. अनुसूचित जाति                 - परीक्षा शुल्क    ` 40/- आन-लाइन प्रक्रिया शुल्क      ` 15/-   योग = ` 55/-
4. अनुसूचित जनजाति              - परीक्षा शुल्क    ` 40/- आन-लाइन प्रक्रिया शुल्क      ` 15/-   योग = ` 55/-
5. विकलांग श्रेणी                  - परीक्षा शुल्क    NIL + आन-लाइन प्रक्रिया शुल्क      ` 15/-   योग = ` 15/-
6. स्वतंत्रता संग्राम सेनानी के आश्रित  - क्रमांक 1 से 4 तक उल्लिखित अपनी मूल श्रेणी के अनुसार 
7. भूतपूर्व सैनिक                          - क्रमांक 1 से 4 तक उल्लिखित अपनी मूल श्रेणी के अनुसार
8. महिला                        - क्रमांक 1 से 4 तक उल्लिखित अपनी मूल श्रेणी के अनुसार
6. अभ्यर्थी द्वारा आवेदन में किया गया दावा सत्य नहीं पाये जाने पर अभ्यर्थी को आयोग के समस्त चयनों/परीक्षाओं से डिबार करने की कार्यवाही तथा अन्य दण्डात्मक कार्यवाही की जा सकती है।
7. सबमिट किये गये आवेदन में यदि अभ्यर्थी कोई संशोधन करना चाहते हैं तो निर्धारित अन्तिम तिथियों तक वे दूसरा आवेदन संशोधित सूचना के साथ आन लाइन प्रेषित कर सकते हैं। पहले आवेदन में जमा किया गया शुल्क किसी दशा में वापस नहीं किया जायेगा और उसका समायोजन अन्य आवेदन में भी नहीं होगा।
अभ्यर्थियों से विज्ञापन में वर्णित पदों हेतु आवेदन आमंत्रित किये जाते हैं। पद/पदों की संख्या घट-बढ़ सकती है।
राज्य नियोजन संस्थान (नवीन प्रभाग), 0प्र0
(i)   22 (बाइस) पद सहायक सांख्यिकीय अधिकारी (सामान्य चयन) राज्य नियोजन संस्थान, 0प्र0 (नवीन प्रभाग) के अन्तर्गत। पद का स्वरूप- अराजपत्रित/ स्थायी/बिना पेंशन, वेतनमान- रु0 9300-34800/- ग्रेड वेतन रु0 4200/-, (विभाग संख्या- सेवा-2/6), आरक्षण- 0प्र0 के अनुसूचित जाति के लिए 05 पद, तथा उ0प्र0 के अन्य पिछड़ा वर्ग के लिए 04 पद आरक्षित हैं। क्षैतिज आरक्षण के तहत उ0प्र0 की महिलाओं के लिए 04 पद आरक्षित हैं। शैक्षिक अर्हतायें- अनिवार्य- () (एक) भारत में विधि द्वारा स्थापित किसी विश्वविद्यालय से गणित या गणितीय सांख्यिकी या वाणिज्य या अर्थशास्त्र या सांख्यिकी में स्नातकोत्तर उपाधि या सरकार द्वारा इसके समकक्ष मान्यता प्राप्त कोई अर्हता। (दो) डी0000सी0सी0 सोसाइटी द्वारा प्रदान किया गया कम्प्यूटर में ‘‘’’ स्तरीय डिप्लोमा या किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय/संस्था से कम्प्यूटर विज्ञान में कम से कम एक वर्ष का डिप्लोमा। (तीन) देवनागरी लिपि में हिन्दी का ज्ञान। () अधिमानी अर्हताएं- अन्य बातों के समान होने पर सीधी भर्ती के मामले में ऐसे अभ्यर्थी को अधिमान दिया जायेगा, जिसने- (एक) प्रादेशिक सेना में न्यूनतम दो वर्ष की अवधि तक सेवा की हो, या (दो) राष्ट्रीय कैडेट कोर काबीप्रमाण-पत्र प्राप्त किया हो। आयु- 21 से 40 वर्ष (आयु में छूट नियमानुसार)

(ii)  02 (दो) पद शोध सहायक (अभियंत्रण) (सामान्य चयन) राज्य नियोजन संस्थान, 0प्र0 (नवीन प्रभाग) के अन्तर्गत। पद का स्वरूप- अराजपत्रित/ स्थायी/बिना पेंशन, वेतनमान- रु0 9300-34800/- ग्रेड वेतन रु0 4200/-, (विभाग संख्या- सेवा-2/7), आरक्षण- 0प्र0 के अन्य पिछड़ा वर्ग के लिए 01 पद आरक्षित है। अर्हतायें-अनिवार्य- भारत में विधि द्वारा स्थापित किसी संस्थान या संस्था से प्रौद्योगिकी या सिविल अभियंत्रण या यांत्रिक अभियंत्रण या विद्युत अभियंत्रण या कृषि अभियंत्रण या औद्योगिक अभियंत्रण या वास्तुविद में उपाधि या सरकार द्वारा उसके समकक्ष मान्यता प्राप्त कोई उपाधि। अधिमानी अर्हताएं- अन्य बातों के समान होने पर सीधी भर्ती के मामले में ऐसे अभ्यर्थी को अधिमान दिया जायेगा, जिसने- (एक) प्रादेशिक सेना में न्यूनतम दो वर्ष की अवधि तक सेवा की हो, या (दो) राष्ट्रीय कैडेट कोर काबीप्रमाण-पत्र प्राप्त किया हो। आयु- 21 से 40 वर्ष (आयु में छूट नियमानुसार)

समाज कल्याण विभाग, उत्तर प्रदेश

01 (एक) पद राजकीय आश्रम पद्धति विद्यालय में अधीक्षक के अग्रेनीत अनारक्षित पद हेतु जो याचिका संख्या-6047 (एस/बी)/2009 नेशनल फेडरेशन ऑफ ब्लाइन्ड यू.पी. ब्रान्च एण्ड अदर्स बनाम स्टेट ऑफ यू.पी. एण्ड अदर्स में मा. उच्च न्यायालय के निर्णय दिनांक 26-11-2010 के अनुपालन में क्षैतिज आरक्षण के अन्तर्गत विकलांगजन (चलनक्रिया सम्बन्धी) के लिए आरक्षित रहेगा। पद का स्वरूप- राजपत्रित/अस्थायी, वेतनमान- रु0 9300-34800/- ग्रेड पे-रु0 4200/-, (विभाग संख्या- एस-4/25)आयु- 21 से 40 वर्ष (आयु में छूट नियमानुसार)अर्हतायें- अनिवार्य- भारत में विधि द्वारा स्थापित किसी विश्वविद्यालय से एल.टी. या बी.टी. या बी.एड. के साथ मनोविज्ञान में स्नातकोत्तर उपाधि या सरकार द्वारा उसके समकक्ष मान्यता प्राप्त कोई अर्हता। वरीयान अर्हताएं- सरकार द्वारा मान्यता प्राप्त शिक्षा संस्था में अध्यापन और प्रशासनिक अनुभव। अन्य बातों के समान होने पर सीधी भर्ती के मामले में ऐसे अभ्यर्थियों को अधिमान दिया जायेगा जिसने- (1) प्रादेशिक सेना में न्यूनतम दो वर्ष की सेवा की हो। या (2) राष्ट्रीय कैडेट कोर का ‘‘बी’’ प्रमाण-पत्र प्राप्त किया हो।

राज्य वित्तीय योजना और संसाधन निदेशालय

13 (तेरह) पद सहायक शोध अधिकारी (सांख्यिकीय) राज्य वित्तीय योजना संसाधन निदेशालय के अन्तर्गत। पद का स्वरूप- अराजपत्रित, (विभाग संख्या- सेवा-5/1), श्रेणीवार पद - सामान्य के लिए 08 पद, अन्य पिछड़ा वर्ग के लिए 03 पद, अनुसूचित जाति के लिए 02 पद, तथा महिला (क्षैतिज आरक्षण) के लिए 02 पद (क्षैतिज आरक्षण के अनुसार, वेतनमान- रुपये 9300-34800/- ग्रेड पे रुपये 4200/-अपेक्षित अर्हतायें-(1) आवश्यक अर्हता- (1) गणित/ गणितीय सांख्यिकी/सांख्यिकी/अर्थशास्त्र/कामर्स में स्नातकोत्तर उपाधि या सरकार द्वारा उसके समकक्ष मान्यता प्राप्त कोई अर्हता। (2) डी....सी.सी. सोसायटी द्वारा प्रदान किया गया कम्प्यूटर में ‘‘’’ स्तरीय डिप्लोमा या किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय/ संस्था से कम्प्यूटर विज्ञान में कम से कम एक वर्ष का डिप्लोमा। (3) देवनागरी लिपि में हिन्दी का ज्ञान। अधिमानी अर्हता- अन्य बातों के समान होने पर सीधी भर्ती के मामले में ऐसे अभ्यर्थी को अधिमान दिया जायेगा जिसने- (एक) प्रादेशिक सेना में न्यूनतम 2 वर्ष की अवधि तक सेवा की हो या (दो) राष्ट्रीय कैडेट कोर का ‘‘बी’’ प्रमाण-पत्र प्राप्त किया हो। आयु- 21 से 40 वर्ष (नियमानुसार आयु में छूट)

सहकारिता विभाग, 0प्र0

15 (पन्द्रह) पद सहायक सांख्यिकीय अधिकारीपद का स्वरूप- अराजपत्रित, (विभाग संख्या- सेवा-5/2), श्रेणीवार पद - सामान्य के लिए 04 पद, अन्य पिछड़ा वर्ग के लिए 05 पद, अनुसूचित जाति के लिए 06 पद, तथा महिला (क्षैतिज आरक्षण) के लिए 03 पद (क्षैतिज आरक्षण के अनुसार), वेतनमान- रुपये 9300-34800/- ग्रेड पे रुपये 4200/-अपेक्षित अर्हतायें- (1) आवश्यक अर्हता- (1) गणित/गणितीय सांख्यिकी/ सांख्यिकी/ अर्थशास्त्र/ कामर्स में स्नातकोत्तर उपाधि या सरकार द्वारा उसके समकक्ष मान्यता प्राप्त कोई अर्हता। (2) डी....सी.सी. सोसायटी द्वारा प्रदान किया गया कम्प्यूटर में ‘‘’’ स्तरीय डिप्लोमा या किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय/संस्था से कम्प्यूटर विज्ञान में कम से कम एक वर्ष का डिप्लोमा। (3) देवनागरी लिपि में हिन्दी का ज्ञान। (2) अधिमानी अर्हता- अन्य बातों के समान होने पर सीधी भर्ती के मामले में ऐसे अभ्यर्थी को अधिमान दिया जायेगा जिसने- (एक) प्रादेशिक सेना में न्यूनतम 2 वर्ष की अवधि तक सेवा की हो या (दो) राष्ट्रीय कैडेट कोर का ‘‘बी’’ प्रमाण-पत्र प्राप्त किया हो। आयु- 21 से 40 वर्ष (नियमानुसार आयु में छूट)

0प्र0 भूतत्व एवं खनिकर्म निदेशालय अधीनस्थ प्राविधिक सेवा

10 (दस) पद खान निरीक्षकपद का स्वरूप- अराजपत्रित/अस्थाई, आरक्षण- उत्तर प्रदेश के अनुसूचित जाति के लिए-06, उत्तर प्रदेश के अनुसूचित जनजाति के लिए-शून्य, उत्तर प्रदेश के अन्य पिछड़ा वर्ग के लिए-04, सामान्य श्रेणी के लिए-शून्य, क्षैतिज आरक्षण- नियमानुसार अनुमन्य होगा, (विभाग संख्या- एस-6/34), वेतनमान- रु0 5000-150-8000/-अनिवार्य अर्हतायें- (1) किसी मान्यता प्राप्त संस्था से खनिकर्म अभियांत्रिकी में डिप्लोमा। (2) खनिकर्म का निरीक्षण करने और खनिकर्म विधि को लागू करने का अनुभव। (3) हिन्दी देवनागरी लिपि का अच्छा ज्ञान अवश्य हो। अधिमानी अर्हताएँ- अन्य बातों के समान होने पर ऐसे अभ्यर्थियों को अधिमान दिया जायेगा जिसने- (1) प्रादेशिक सेना में दो वर्ष की न्यूनतम अवधि तक सेवा की हो या (2) राष्ट्रीय कैडेट कोर का ‘‘बी’’ प्रमाण पत्र धारित किया हो। आयु सीमा- 20 से 40 वर्ष। (आरक्षित श्रेणी के अभ्यर्थियों को अधिकतम आयु सीमा में छूट नियमानुसार अनुमन्य)

सिंचाई विभाग, 0प्र0

11 (ग्यारह) पद सहायक सांख्यिकीय अधिकारी, सिंचाई विभाग, 0प्र0 के अन्तर्गत। पद का स्वरूप- अराजपत्रित/स्थाई/पेंशनयुक्त नहीं, आरक्षण- 02 पद उ0प्र0 की अनुसूचित जाति एवं 03 पद उ0प्र0 के अन्य पिछड़ा वर्ग हेतु आरक्षित है। क्षैतिज आरक्षण नियमानुसार देय होगा, (विभाग संख्या- एस-7/1), वेतनमान- रु0 9,300/- से 34,800/- ग्रेड वेतन रु0 4,200/-अर्हताएँ-अनिवार्य- (1) भारत में विधि द्वारा स्थापित किसी विश्वविद्यालय से गणित या गणितीय सांख्यिकी या वाणिज्य या अर्थशास्त्र या सांख्यिकी में स्नातकोत्तर उपाधि या सरकार द्वारा इसके समकक्ष मान्यता प्राप्त कोई अर्हता। (2) डी....सी.सी. सोसायटी द्वारा प्रदान किया गया कम्प्यूटर में ‘‘’’ स्तरीय डिप्लोमा या किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय/संस्था से कम्प्यूटर विज्ञान में कम से कम एक वर्ष का डिप्लोमा। (3) देवनागरी लिपि में हिन्दी का ज्ञान। अधिमानी- अन्य बातों के समान होने पर सीधी भर्ती के मामले में ऐसे अभ्यर्थी को अधिमान दिया जायेगा जिसने- (1) प्रादेशिक सेना में न्यूनतम 02 वर्ष की अवधि तक सेवा की हो या (2) राष्ट्रीय कैडेट कोर काबीप्रमाण-पत्र प्राप्त किया हो। आयु सीमा- 21 से 40 वर्ष (0प्र0 के आरक्षित श्रेणी के अभ्यर्थियों को आयु सीमा में छूट नियमानुसार देय होगी)

कर्मचारी राज्य बीमा योजना, श्रम चिकित्सा सेवायें, 0प्र0

01 (एक) पद चिकित्साधिकारी, (एलोपैथ) (विशेष चयन) अग्रेनीत। क्षैतिज आरक्षण- क्षैतिज आरक्षण के अन्तर्गत- चलन क्रिया सम्बन्धी अशक्तता या प्रमस्तिष्की अंगघात से ग्रसित व्यक्तियों के लिए 01 पद (00/0एल0), (विभाग संख्या- सेवा-9/05), पद का स्वरूप- राजपत्रित (अस्थायी है जिसके भविष्य में स्थायी होने तथा चलते रहने की सम्भावना है), वेतनमान- रु0 15,600-39100/-, ग्रेड वेतन- रु0 5400/-, परिवीक्षा अवधि- 02 वर्ष, आयु सीमा- 21 से 40 वर्ष किन्तु विकलांग हेतु 15 वर्ष की आयुसीमा में अतिरिक्त छूट होगी। अर्हतायें- () अनिवार्य- (1) भारत में विधि द्वारा स्थापित किसी विश्वविद्यालय से एम0बी0बी0एस0 उपाधि या सरकार द्वारा उसके समकक्ष मान्यता प्राप्त कोई अर्हता। (2) राज्य चिकित्सा परिषद, 0प्र0 में रजिस्ट्रीकृत हो। (अद्यतन पुष्टि प्रमाण-पत्र संलग्न करें)अधिमानी अर्हतायें- () ऐसे अभ्यर्थी जिसने- (1) प्रादेशिक सेना में दो वर्ष की अवधि तक सेवा की हो, या (2) राष्ट्रीय कैडेट कोर काबीप्रमाण पत्र प्राप्त किया हो या (3) औषध, शल्य चिकित्सा, विकिरण विज्ञान, वक्ष रोग, स्त्रीरोग विज्ञान, बालरोग विज्ञान, विकृति विज्ञान, कान-नाक-गला, नेत्र विज्ञान, विकलांग विज्ञान, चर्मरोग, रतिरोग एवं मनोरोग विज्ञान में स्नातकोत्तर उपाधि/डिप्लोमा प्राप्त किया हो। अन्य बातों में समान होने पर सीधी भर्ती के मामले में अधिमान दिया जायेगा। आवेदक की अन्तिम तिथि के पूर्व एक वर्ष की रोटरी इन्टर्नशिप पूर्ण होनी चाहिए। आवेदक इस सम्बन्ध में पुष्ट प्रमाण पत्र अवश्य संलग्न करें। अन्य शर्तें - समय-समय पर शासन द्वारा जारी नियमों का पालन करना होगा तथा प्राइवेट प्रैक्टिस अथवा कन्सल्टेंट प्रैक्टिस की अनुमति नहीं होगी। पुरुष व महिला दोनों अभ्यर्थी पात्र होंगे।

0प्र0 चिकित्सा शिक्षा (आयुर्वेद) विभाग

(i)   01 (एक) पद प्रवक्ता अगद तंत्र एवं विधि आयुर्वेद (अग्रेनीत) प्रदेश के राजकीय आयुर्वेदिक महाविद्यालयों में। (विभाग संख्या- एस-11/1), पद का स्वरूप- राजपत्रित एवं स्थायी, आरक्षण- पद उ0प्र0 के अनुसूचित जाति के अभ्यर्थियों हेतु आरक्षित, वेतनमान- रु0 15,600-39100/- ग्रेड वेतन- रु0 5400/-शैक्षिक अर्हतायें- अनिवार्य- (1) विधि द्वारा स्थापित किसी विश्वविद्यालय से या भारतीय चिकित्सा परिषद, उत्तर प्रदेश या किसी अन्य राज्य/बोर्ड या संकाय, जो संयुक्त प्रान्त भारतीय चिकित्सा अधिनियम, 1939 के अधीन रजिस्ट्री किये जाने योग्य है, से आयुर्वेद में पांच वर्ष की उपाधि। (2) किसी मान्यता प्राप्त संस्था से सम्बन्धित विषय में स्नातकोत्तर अर्हता। (3) हिन्दी, अंग्रेजी और संस्कृत का कार्यसाधक ज्ञान। अधिमानी- (1) शोध कार्य और मौलिक-पत्रों और पुस्तकों का प्रकाशन। आयु- न्यूनतम 25 वर्ष, अधिकतम 40 वर्ष (आरक्षित वर्ग हेतु आयु में छूट नियमानुसार)अन्य शर्त एवं अर्हता- नियुक्ति किये जाने वाले अभ्यर्थी को प्रदेश के किसी भी राजकीय आयुर्वेदिक कालेजों में उनके समकक्ष पद पर स्थानान्तरित किया जा सकता है। नोट- (1) 0प्र0 सरकार द्वारा वर्तमान में लागू पेंशन योजना अनुमन्य होगी। (2) अभ्यर्थी बी00एम0एस0 के सभी वषो के पूणाक/प्राप्तांक के योग के आधार पर प्रतिशत का उल्लेख करेंगे एवं अनिवार्य रूप से अनिवार्य अर्हता के सन्दर्भ में सभी सेमेस्टर्स की अंकतालिकाएं, जिसमें अधिकतम अंक/न्यूनतम अंक/प्राप्तांक का स्पष्ट उल्लेख हो, अन्य प्रमाण-पत्रों के साथ संलग्न करके प्रस्तुत करेंगे। (3) अभ्यर्थी अनिवार्य अर्हता संख्या-(3) हिन्दी, अंग्रेजी और संस्कृत के कार्यसाधक ज्ञान की पुष्टि से सम्बन्धित प्रमाण पत्र/अंक पत्र की प्रति आवश्यक रूप से संलग्न करके प्रेषित करेंगे।

(ii)   03 (तीन) पद प्रवक्ता कौमार्य भृत्य (अग्रेनीत) प्रदेश के राजकीय आयुर्वेदिक महाविद्यालयों में। (विभाग संख्या- एस-11/2), पद का स्वरूप- राजपत्रित एवं अस्थायी, आरक्षण- सभी पद उ0प्र0 के अनुसूचित जाति के अभ्यर्थियों हेतु आरक्षित, वेतनमान- रु0 8000-275-13500/- (संशोधन पूर्व)शैक्षिक अर्हतायें- अनिवार्य- (1) विधि द्वारा स्थापित किसी विश्वविद्यालय से या भारतीय चिकित्सा परिषद, उत्तर प्रदेश या किसी अन्य राज्य/बोर्ड या संकाय, जो संयुक्त प्रान्त भारतीय चिकित्सा अधिनियम, 1939 के अधीन रजिस्ट्री किये जाने योग्य है, से आयुर्वेद में पांच वर्ष की उपाधि। (2) किसी मान्यता प्राप्त संस्था से सम्बन्धित विषय में स्नातकोत्तर अर्हता। (3) हिन्दी, अंग्रेजी और संस्कृत का कार्यसाधक ज्ञान। अधिमानी- (1) शोध कार्य और मौलिक-पत्रों और पुस्तकों का प्रकाशन। आयु- न्यूनतम 25 वर्ष, अधिकतम 40 वर्ष (आरक्षित वर्ग हेतु आयु में छूट नियमानुसार)अन्य शर्त एवं अर्हता- नियुक्ति किये जाने वाले अभ्यर्थी को प्रदेश के किसी भी राजकीय आयुर्वेदिक कालेज में उनके समकक्ष पद पर स्थानान्तरित किया जा सकता है। नोट- (1) 0प्र0 सरकार द्वारा वर्तमान में लागू पेंशन योजना अनुमन्य होगी। (2) पदों का वेतनमान छठे वेतन आयोग की संस्तुति के अनुसार शासन द्वारा अनुमन्य किया गया संशोधित वेतनमान होगा। (3) अभ्यर्थी आनलाइन आवेदन में बी00एम0एस0 के सभी वषो के पूणाक/प्राप्तांक के योग के आधार पर प्रतिशत का उल्लेख करेंगे एवं अनिवार्य रूप से अनिवार्य अर्हता के सन्दर्भ में सभी सेमेस्टर्स की अंकतालिकाएं, जिसमें अधिकतम अंक/न्यूनतम अंक/प्राप्तांक का स्पष्ट उल्लेख हो, अन्य प्रमाण-पत्रों के साथ संलग्न करके प्रस्तुत करेंगे।

(iii)   01 (एक) पद रीडर प्रसूति एवं स्त्रीरोग (अग्रेनीत) प्रदेश के राजकीय आयुर्वेद मेडिकल कालेजों में। (विभाग संख्या- एस-11/3), पद का स्वरूप- राजपत्रित एवं स्थायी, आरक्षण- अनारक्षित, वेतनमान- रु0 15,600-39100/- ग्रेड वेतन- रु0 6600/-अर्हतायें- अनिवार्य- (एक) विधि द्वारा स्थापित किसी विश्वविद्यालय से आयुर्वेद में पाँच वर्ष की उपाधि या भारतीय चिकित्सा परिषद, उत्तर प्रदेश या किसी राज्य/बोर्ड या संकाय की पाँच वर्ष की उपाधि जो संयुक्त प्रान्त भारतीय चिकित्सा अधिनियम, 1939 के अधीन रजिस्ट्री किये जाने योग्य है। (दो) किसी मान्यता प्राप्त संस्था से सम्बन्धित विषय के अध्यापन का सात वर्ष का अनुभव (स्नातकोत्तर के सम्बन्ध में केवल पाँच वर्ष) (तीन) हिन्दी, अंग्रेजी और संस्कृत का कार्यसाधक ज्ञान। अधिमानी अर्हताएँ- (1) किसी मान्यता प्राप्त संस्था से स्नातकोत्तर अर्हता। (2) शोध कार्य और मौलिक पत्रों एवं पुस्तकों का प्रकाशन। आयु- न्यूनतम 28 वर्ष, अधिकतम 45 वर्ष (आरक्षित वर्ग हेतु आयु में छूट नियमानुसार)अन्य शर्त एवं अर्हता- (1) नियुक्ति किये जाने वाले अभ्यर्थी को प्रदेश के किसी भी राजकीय आयुर्वेदिक कालेजों में उनके समकक्ष पद पर स्थानान्तरित किया जा सकता है। समकक्ष अर्हताएँ- स्वीकार नहीं की जायेंगी। नोट- (1) पद नव परिभाषित अंशदान पेंशन योजना से आच्छादित है। (2) अभ्यर्थी बी00एम0एस0 के सभी वषो के पूणाक/प्राप्तांक के योग के आधार पर प्रतिशत का उल्लेख करेंगे एवं अनिवार्य रूप से अनिवार्य अर्हता के सन्दर्भ में सभी सेमेस्टर्स की अंकतालिकाएं, जिसमें अधिकतम अंक/न्यूनतम अंक/प्राप्तांक का स्पष्ट उल्लेख हो, अन्य प्रमाण-पत्रों के साथ संलग्न करके प्रस्तुत करेंगे। (3) अभ्यर्थी अनिवार्य अर्हता संख्या- (3) हिन्दी, अंग्रेजी और संस्कृत के कार्यसाधक ज्ञान की पुष्टि से सम्बन्धित प्रमाण पत्र/अंक पत्र की प्रति आवश्यक रूप से संलग्न करके प्रेषित करेंगे। (4) सरकार द्वारा मान्यता प्राप्त संस्था से पूर्णकालिक वैतनिक पद का अनुभव प्रमाण पत्र नियुक्ति प्राधिकारी द्वारा जारी होना चाहिए तथा राज्य आयुर्वेदिक चिकित्सा परिषद के रजिस्ट्रार/निदेशक अथवा शासन के किसी सक्षम प्राधिकारी द्वारा प्रतिहस्ताक्षरित होना चाहिए। अवैतनिक एवं अंशकालिक पद का अनुभव मान्य नहीं होगा। (5) ऑनलाइन आवेदन पत्र के अनिवार्य अर्हता सम्बन्धी कालम में सभी वषो के प्राप्तांक/ पूणाक के योग का स्पष्ट उल्लेख करते हुए प्राप्तांक प्रतिशत की गणना की जाए।

0प्र0 चिकित्सा शिक्षा (होम्योपैथिक) विभाग

01 (एक) पद प्रोफेसर एनाटामी, प्रदेश के राजकीय होम्योपैथिक मेडिकल कालेजों के लिए (अग्रेनीत) (विभाग संख्या- सेवा-11/4), पद का स्वरूप- राजपत्रित एवं अस्थायी किन्तु भविष्य में चलते रहने की सम्भावना, आरक्षण- पद उ0प्र0 के अन्य पिछड़ा वर्ग के अभ्यर्थियों हेतु आरक्षित, वेतनमान- वेतन बैण्ड-3, रु0 15,600-39100/-, ग्रेड वेतन-रु0- 7600/-अर्हताएं- अनिवार्य- () होम्योपैथी में मान्यता प्राप्त डिप्लोमा या डिग्री या भारतीय आयुर्विज्ञान परिषद् द्वारा मान्यता प्राप्त डिग्री अधिमानत:, होम्योपैथी केन्द्रीय परिषद् अधिनियम, 1973 की तृतीय अनुसूची में अंतर्विष्ट कोई अर्हता। () होम्योपैथिक या एलोपैथिक मेडिकल कालेज में उपाचार्य या सहआचार्य के रूप में तीन वर्ष का अध्यापन अनुभव या सम्बन्धित विषय में दस वर्ष का अध्यापन अनुभव। अधिमानी अर्हताएं- () भारतीय आयुर्विज्ञान परिषद द्वारा मान्यता प्राप्त अर्हतायें रखने वाले व्यक्तियों के लिए होम्योपैथी केन्द्रीय परिषद् अधिनियम-1973 की द्वितीय और तृतीय अनुसूचियों में अंतर्विष्ट कोई अर्हता। () होम्योपैथी केन्द्रीय परिषद् या भारतीय आयुर्विज्ञान और होम्योपैथी अनुसंधान केन्द्रीय परिषद् या होम्योपैथी केन्द्रीय अनुसंधान परिषद् या केन्द्रीय सरकार या किसी राज्य सरकार द्वारा मान्यता प्राप्त किसी संस्था या यूनिट में किसी उत्तरदायी पद पर प्रशासनिक अनुभव या शोध अनुभव। आयु- न्यूनतम 30 वर्ष, अधिकतम 50 वर्ष (आरक्षित वर्ग हेतु आयु में छूट नियमानुसार) इसके अतिरिक्त राज्यपाल आयोग के परामर्श से किसी असाधारण योग्यता प्राप्त अभ्यर्थी के मामले में विहित आयु सीमा को शिथिल कर सकते हैं। अन्य शर्तें एवं अर्हता- उत्तर प्रदेश होम्योपैथिक चिकित्सा महाविद्यालय (अर्जन एवं प्रकीर्ण उपबन्ध (अधिनियम-1981 की धारा-6 (3) के अनुसार किसी होम्योपैथिक महाविद्यालय) प्रान्तीयकृत 09 विद्यालयों से भिन्न) सेवारत कोई अध्यापक उस पद पर नियुक्ति के लिए आवेदन करता है, तो ऐसे अध्यापकों को अन्य अध्यापकों की तुलना में अधिमान्य का हकदार होगा। नोट- (1) 0प्र0 सरकार द्वारा वर्तमान में लागू पेंशन योजना अनुमन्य होगी। (2) सरकार द्वारा मान्यता प्राप्त संस्था से पूर्णकालिक वैतनिक पद का अनुभव प्रमाण पत्र नियुक्ति प्राधिकारी द्वारा जारी होना चाहिए तथा भारतीय चिकित्सा परिषद के रजिस्ट्रार अथवा शासन के किसी सक्षम प्राधिकारी द्वारा प्रतिहस्ताक्षरित होना चाहिए। अवैतनिक एवं अंशकालिक पद का अनुभव मान्य नहीं होगा। (3) अभ्यर्थी अनिवार्य रूप से अनिवार्य अर्हता के सन्दर्भ में सभी सेमेस्टर्स के प्राप्तांकों तथा पूणाकों का उल्लेख ऑनलाइन आवेदन में करें तथा अभिलेखों की मांग के समय सभी अंक तालिकाएं, जिसमें अधिकतम अंक/न्यूनतम अंक/प्राप्तांक का स्पष्ट उल्लेख हो, अन्य प्रमाण पत्रों के साथ संलग्न करके प्रस्तुत करेंगे।

प्राविधिक शिक्षा विभाग, 0प्र0

क्र0 सं0
विभाग संख्या
पद का नाम
अनु0 जाति
अनु0 जनजाति
0 पि0 वर्ग
सा0
क्षैतिज आरक्षण
योग
0प्र0 के महिला
0प्र0 के डी0 एफ0 एफ0
0प्र0 के भूतपूर्व सैनिक
0प्र0 के समाज के विकलांग
1
एस-12/33
कर्मशाला अनुदेशक काष्ठकला
04
-
08
13
05
-
01
-
25
2
एस-12/34
कर्मशाला अनुदेशक शीट मेटल/पेंटिंग
05
01
06
13
05

-

01
-
25
3

एस-12/35
कर्मशाला
अनुदेशक फिटिंग/प्लम्बिंग
05


08

12
05
01
01
25
4
एस-12/36
कर्मशाला
अनुदेशक फाउण्ड्री

04
-
08
11

04
01
23
5
एस- 12/37
कर्मशाला अनुदेशक लौह कला
05
01
06
13

05
01
-
25
6
एस- 12/38
कर्मशाला अनुदेशक मशीन शाप
06
07
12
05
01
-
25
7
एस- 12/39
कर्मशाला अनुदेशक वेल्डिंग
05
01
06
13
05
01
-
25
कुल योग : 173
पद का स्वरूप- अराजपत्रित/अस्थायी, वेतनमान- रुपये 9300-34800, ग्रेड वेतन रुपये 4200/-, अर्हताएं- अनिवार्य- सम्बद्ध शाखा में 03 वर्ष का जी0एस0टी0एस0 का प्रमाण पत्र अथवा हाईस्कूल के साथ सम्बद्ध शाखा में जी0टी0आई0 या आई0टी0आई0/पालीटेक्निक का प्रमाण पत्र या सम्बद्ध शाखा में डिप्लोमा। प्रमाण पत्र के बाद 03 वर्ष का औद्योगिक अनुभव। अधिमानी:- अन्य बातों के समान होने पर ऐसे अभ्यर्थी को सीधी भर्ती के मामले में अधिमान दिया जायेगा, जिसने- (1) प्रादेशिक सेना में 02 वर्ष की न्यूनतम अवधि तक सेवा की हो, या (2) राष्ट्रीय कैडेट कोर का ‘‘बी’’ प्रमाण पत्र प्राप्त किया हो। आयु- 21 से 40 वर्ष (आयु में छूट नियमानुसार)

प्राविधिक शिक्षा विभाग, 0प्र0
(डिप्लोमा सेक्टर के अन्तर्गत राजकीय पालीटेक्निक संस्थाओं हेतु)

1. : अभियंत्रण शाखा: पद:प्रवक्ता
क्र0 सं0
विभाग संख्या
पद का नाम
अनु0 जाति
अनु0 जन जाति
0 पि0
वर्ग
सा0
क्षैतिज आरक्षण
योग
0प्र0 के महिला
0प्र0 के डी0 एफ0 एफ0
0प्र0 के समाज के विक. (OA, OL, PB)
1
2
3
4
5
6
7
8
9
10
11
1.
एस-12/10
प्रवक्ता यांत्रिक अभियंत्रण
30
03
39
72
28
02
04
144
2.
एस-12/11
प्रवक्ता विद्युत अभियंत्रण
17

02

21

40

16
01
02
80
3.
एस-12/12
प्रवक्ता सिविल अभियंत्रण

19
02
22
43
17
01
02
86
4.
एस-12/13
प्रवक्ता इलेक्ट्रॉनिक्स अभियंत्रण

15
01
20
36
14
01
02
72
5.
एस-12/14
प्रवक्ता कम्प्यूटर
16
01
20
37
14
01
02

74
6.
एस-12/15
प्रवक्ता इन्फॉरमेशन टेक्नालोजी
02
02
05
06
02
-
13
7.
एस-12/16
प्रवक्ता केमिकल अभियंत्रण
10
01
12
23
09
01
46
8.
एस-12/17
प्रवक्ता इंस्ट्रूमेंटेशन एण्ड कन्ट्रोल
01
01
01
-
-
-
03
9.
एस-12/18
प्रवक्ता टेक्सटाइल टेक्नालाजी
03
06
08
03
-
-
17
10.
एस-12/19
प्रवक्ता टेक्सटाइल केमिस्ट्री
-
-
01
01
-
-
-
02
11.
एस-12/20
प्रवक्ता आर्किटेक्चर
01
-
-
01
-
-
-
02
12.
एस-12/21
प्रवक्ता आटो अभियंत्रण
-
-
02
02
-
-
-
04
13.
एस-12/22
प्रवक्ता सिविल अभियंत्रण (.पी.सी. विशिष्टता के साथ)
-
-
-
01
-
-
-
01
14.
एस-12/23
प्रवक्ता केमिकल अभियंत्रण (पेट्रो0 विशिष्टता के साथ)
01
01
01
-

-

-

03
15.
एस-12/24
प्रवक्ता यांत्रिक अभियंत्रण (आर00सी0 विशिष्टता के साथ)
-
-
-
01
-
-
-
01
16.
एस-12/25
प्रवक्ता पेंट टेक्नालाजी
01
01
01
-
-
-
03
17.
एस-12/26
प्रवक्ता प्लास्टिक मोल्ड टेक्नालाजी
01


01

01

-

-

-

03
18.
एस-12/27
प्रवक्ता प्रिंटिंग टेक्नालाजी
02
01
03
01
-
-
06
कुल योग : 560

: अभियंत्रणेत्तर शाखा: पद:प्रवक्ता
क्र0 सं0
विभाग संख्या
पद का नाम
अनु0 जाति
अनु0 जन जाति
0 पि0
वर्ग
सा0
क्षैतिज आरक्षण
योग
0प्र0 के महिला
0प्र0 के डी0 एफ0 एफ0
0प्र0 के समाज के विक.(OA, OL. PB)
1
2
3
4
5
6
7
8
9
10
11
19.
एस-12/28
प्रवक्ता फिजिक्स
04


06

10

04

-

-

20
20.
एस-12/29
प्रवक्ता रसायन

05
07
13
05
-
25

21.
एस-12/30
प्रवक्ता गणित
04
06
10
04
-
20
22.
एस- 12/31
प्रवक्ता अंग्रेजी
04
01
05
10
04
-
-
20
  कुल योग : 85

2: पद: कर्मशाला अधीक्षक
क्र0 सं0
विभाग संख्या
अनु0 जाति
अनु0 जन जाति
0 पि0
वर्ग
सा0
क्षैतिज आरक्षण
योग
0प्र0 के महिला
0प्र0 के डी0 एफ0 एफ0
0प्र0 के समाज के विक.(OA, OL. PB)
1
2
3
4
5
6
7
8
9
10
23.
एस-12/32
03
01
03
07
02
-
-
14
कुल योग : 14
पद का स्वरूप- राजपत्रित/अस्थायी, वेतनमान- रुपये 15600-39100, ग्रेड वेतन रुपये 5400/-, अर्हताएं- 1. : अभियंत्रण शाखा के प्रवक्ता पदों (क्रम संख्या- 1 से 18 तक) हेतु: अनिवार्य अर्हता- 1. अभियंत्रण/प्राविधिकी के सम्बन्धित विषय में 55 प्रतिशत अंकों के साथ उपाधि या ए0एम0आई00 (इण्डिया) 2. हिन्दी का ज्ञान। टिप्पणी: 1. जहाँ सम्बन्धित विषय में मूल उपाधि नहीं दी जाती है या जहाँ ऐसी उपाधि रखने वाले अभ्यर्थी उपलब्ध न हों, वहाँ वैकल्पिक या विशेष विषय के रूप में सम्बन्धित विषय के साथ मूल स्नातक उपाधि पर विचार किया जायेगा। 2. सरकारी संस्थाओं, सार्वजनिक उपक्रमों या लिमिटेड संगठनों का ही अनुभव स्वीकार किया जायेगा और उसकी गणना तभी से की जायेगी जब अभ्यर्थी ने विहित शैक्षिक अर्हता प्राप्त कर ली हो। अधिमानी अर्हता- 1. सम्बन्धित विषय में स्नातकोत्तर उपाधि। 2. एक वर्ष का औद्योगिक अनुभव। टिप्पणी- केवल सरकारी संस्थानों, सार्वजनिक उपक्रमों या लिमिटेड संगठनों का ही अनुभव स्वीकार किया जायेगा।

1. () अभियंत्रणेत्तर शाखा के प्रवक्ता पदों (क्रम संख्या 19 से 22 तक) हेतु- अनिवार्य अर्हता- 1. न्यूनतम 55 प्रतिशत अंकों के साथ द्वितीय श्रेणी में स्नातकोत्तर उपाधि। 2. हिन्दी का ज्ञान। अधिमानी अर्हता- बी0एड0 या समकक्ष अर्हता। 2. कर्मशाला अधीक्षक के पदों (क्रम संख्या 23) हेतु- अनिवार्य अर्हता- 1. मैकेनिकल इंजीनियरिंग में उपाधि या समकक्ष अर्हता और उत्पादन या अनुरक्षण में दो वर्ष का औद्योगिक अनुभव। या मैकेनिकल इंजीनियरिंग में डिप्लोमा या समकक्ष अर्हता और उत्पादन या अनुरक्षण में आठ वर्ष का औद्योगिक अनुभव। 2. हिन्दी का ज्ञान। टिप्पणी- केवल सरकारी संस्थाओं, सार्वजनिक उपक्रमों या लिमिटेड संगठनों का औद्योगिक अनुभव ही स्वीकार किया जायेगा। अधिमानी अर्हता- 1. सम्बन्धित विषय में स्नातकोत्तर उपाधि। 2. एक वर्ष का औद्योगिक अनुभव। टिप्पणी- केवल सरकारी संस्थानों, सार्वजनिक उपक्रमों या लिमिटेड संगठनों का ही अनुभव स्वीकार किया जायेगा। आयु- 21 से 40 वर्ष (आयु में छूट नियमानुसार)। उच्चतर आयु सीमा ऐसे अभ्यर्थियों के मामले में आयोग के परामर्श से शिथिल की जा सकती है जो अन्यथा अच्छी अर्हता प्राप्त हो।


सामान्य अनुदेश
आवेदन शुल्क बैंक में जमा करने की अन्तिम तिथि : 13 जून, 2014
आवेदन स्वीकार किये जाने की अन्तिम तिथि : 17 जून, 2014
1. अभ्यर्थी विस्तृत विज्ञापन का सावधानीपूर्वक अध्ययन करें और किसी पद के लिये तभी आवेदन करें जब वे विज्ञापन की शतो के अनुसार सम्बन्धित पद के लिए अर्ह हों।
2. अन्तिम नियत तिथि व समय के पश्चात् आवेदन किसी भी दशा में स्वीकार नहीं किये जायेंगे। आवेदन अपेक्षित सूचनाओं से रहित तथा ऐसे आवेदन जिस पर अभ्यर्थी के फोटो अथवा हस्ताक्षर नहीं होंगे, समय से प्राप्त होने पर भी सरसरी तौर पर निरस्त कर दिये जायेंगे।
3. हिन्दी का ज्ञान अनिवार्य है।
4. आयु गणना की निश्चायक तिथि (जहाँ अन्यथा न लिखा हो) 01 जुलाई, 2014 है। उत्तर प्रदेश के अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति, अन्य पिछड़े वर्ग, तथा उ0प्र0 राज्य कर्मचारियों के लिए अधिकतम आयु सीमा 5 वर्ष शिथिलनीय होगी। भूतपूर्व सैनिकों को सम्पूर्ण सैन्य सेवावधि के अतिरिक्त 3 वर्ष अधिकतम आयु सीमा में छूट अनुमन्य होगी। आवेदन प्राप्ति की अन्तिम तिथि तक सेना से मुक्त होना अनिवार्य है। शारीरिक रूप से विकलांग ऐसे अभ्यर्थियों के लिए अधिकतम आयु सीमा में 15 वर्ष की छूट अनुमन्य है। जिनके लिये शासनादेश दिनांक 13.01.2011 के अनुसार पद चिन्हांकित है।
5. आवेदन आयोग में प्राप्त होने के पश्चात धारित अर्हताओं, तथा श्रेणी में परिवर्तन का अनुरोध स्वीकार नहीं किया जायेगा।
6. न्यूनतम शैक्षिक अर्हता साक्षात्कार में बुलाये जाने हेतु यथेष्ट नहीं है। मात्र अर्हता धारित करना किसी अभ्यर्थी को साक्षात्कार के लिये आहूत किये जाने अथवा चयन के लिये अधिकार नहीं प्रदान करता। साक्षात्कार की सूचना बाद में भेजी जायेगी।
7. पद/पदों के लिये आवेदकों की संख्या/अधिक होने पर आयोग निर्दान परीक्षा (Screening Test) आयोजित कर सकते हैं जिसकी सूचना यथा समय दी जायेगी।
8. मूल प्रमाण-पत्रों की आवश्यकता जाँच के लिये साक्षात्कार के समय होगी। उस समय अभ्यर्थियों को अपने विभागाध्यक्ष अथवा उस संस्था के प्रधान, जहाँ उन्होंने अन्तिम शिक्षा पायी हो के द्वारा अथवा किसी राजपत्रित अधिकारी द्वारा प्रमाणित पासपोर्ट आकार का अपना फोटोग्राफ प्रस्तुत करना होगा।
9. ऐसे अभ्यर्थियों को जो केन्द्र अथवा राज्य सरकार के अधीन कार्यरत हों, साक्षात्कार के समय अपने सेवानियोजक का अनापत्ति प्रमाण-पत्र प्रस्तुत करना होगा।
10. अभ्यर्थी की अर्हता तथा पात्रता के सम्बन्ध में आयोग का निर्णय अन्तिम होगा।
11. किसी भी आरक्षित श्रेणी में आने वाले अभ्यर्थी, यदि वे आरक्षण का लाभ चाहते हैं, तो 'ON-LINE' आवेदन के संबंधित स्तम्भ में अपनी श्रेणी उप श्रेणी (एक या एक से अधिक, जो भी हो) अवश्य अंकित करें, ऐसा न करने पर वे सामान्य अभ्यर्थी समझे जायेंगे और उन्हें आरक्षण का लाभ अनुमन्य नहीं होगा।
12. सभी प्रकार से पूर्ण आवेदन जमा करने की अन्तिम तिथि व समय तक अभ्यर्थी द्वारा 'ON-LINE APPLICATION' प्रकिया में SUBMIT बटन को Click करना अतिआवश्यक है। अभ्यर्थी अपने द्वारा भरी गई सूचनाओं का प्रिन्ट आउट प्राप्त कर लें और उसे सुरक्षित रखें।
किसी विसंगति की दशा में अभ्यर्थी को प्रिन्ट आउट आयोग कार्यालय को प्रस्तुत करना होगा अन्यथा अभ्यर्थी का अनुरोध स्वीकार नहीं किया जायेगा।
13. अभ्यर्थी द्वारा 'ON-LINE APPLICATION' में किये गये दावों (Claims) के सम्बन्ध में निम्नलिखित मूल-प्रमाण-पत्र/निर्धारित प्रारूप पर प्रमाण-पत्रों को आयोग द्वारा मांगे जाने पर प्रस्तुत करना होगा। समय से प्रमाण-पत्र प्रस्तुत न करने पर अभ्यर्थन (Candidature) निरस्त कर दिया जायेगा।
13.1 आयु के प्रमाण हेतु हायर सेकेण्डरी/हाईस्कूल परीक्षा का प्रमाण-पत्र।
13.2 निर्धारित अनिवार्य एवं वरीयान अर्हताओं की पुष्टि हेतु डिग्री/डिप्लोमा अथवा उसके समकक्ष अर्हताओं का प्रमाण।
13.3 शारीरिक रूप से विकलांग अभ्यर्थियों के मामलों में शासन के कार्यालय ज्ञाप सं0 18/1/2008 - का-2-2008, 3 फरवरी 2008 के साथ संलग्न प्रारूप-1 में सक्षम अधिकारी द्वारा जारी प्रमाण-पत्र।
13.4 वर्गीकृत खेलों के कुशल खिलाडि़यों के मामले में शासनादेश संख्या- 22/21/1983-का-2 दिनांक 28 नवम्बर, 1985 के अनुसार सक्षम अधिकारी द्वारा जारी प्रमाण-पत्र अपेक्षित होगा।
13.5 किसी भी आरक्षित श्रेणी/श्रेणियों के अन्तर्गत आरक्षण के दावे की पुष्टि हेतु अनुसूचित जाति/अनुसूचित जनजाति/पिछड़े वर्ग के अभ्यर्थियों के लिये जाति प्रमाण-पत्र का प्रारूप शासनादेश संख्या-22/16/92-टी.सी.-III/का-2/2002 दिनांक 22 अक्टूबर, 2008 में निर्धारित प्रारूप में जो जिलाधिकारी/अपर जिला मजिस्ट्रेट (कार्यकारी)/नगर मजिस्ट्रेट/एस.डी.एम./तहसीलदार द्वारा निर्धारित प्रपत्र पर निर्गत किया गया हो ।
13.6 आरक्षण का लाभ चाहने वाले अभ्यर्थी संबंधित आरक्षित श्रेणी के समर्थन में इस विस्तृत विज्ञापन में मुद्रित निर्धारित प्रारूप पर सक्षम अधिकारी द्वारा जारी प्रमाण-पत्र प्राप्त कर लें एवं जब उनसे अपेक्षा की जाये तब वे उसे आयोग को प्रस्तुत करें। एक से अधिक आरक्षित श्रेणी का दावा करने वाले अभ्यर्थियों को केवल एक छूट, जो अधिक लाभकारी होगी, दी जायेगी। अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति, अन्य पिछड़ा वर्ग, स्वतंत्रता संग्राम सेनानी के आश्रित, विकलांगता से ग्रस्त, भूतपूर्व सैनिक तथा महिला अभ्यर्थियों को जो उ0प्र0 राज्य के मूल निवासी नहीं हैं उन्हें आरक्षण का लाभ अनुमन्य नहीं है। ऐसे अभ्यर्थी सामान्य श्रेणी के माने जायेंगे। महिला अभ्यर्थियों के मामले में पिता पक्ष से निर्गत प्रमाण पत्र ही मान्य होगा।
14. आयोग अभ्यर्थियों को उनकी पात्रता के सम्बन्ध में कोई परामर्श नहीं देते हैं। इसलिए उन्हें विज्ञापन का सावधानीपूर्वक अध्ययन करना चाहिये और वे तभी आवेदन करें जब वे संतुष्ट हो जायें कि वे विज्ञापन की शतो के अनुसार अर्ह हैं।
15. स्वतंत्रता संग्राम सेनानियों के आश्रितों की श्रेणी में केवल पुत्र, पुत्री तथा पौत्र (पुत्र का पुत्र) एवं पौत्रियाँ ही आते हैं। स्वतंत्रता संग्राम सेनानी से केवल उपर्युक्त सम्बन्ध ही पर्याप्त नहीं है अपितु अभ्यर्थी को स्वतंत्रता संग्राम सेनानी पर वास्तव में आश्रित भी होना चाहिए। अभ्यर्थियों का ध्यान शासनादेश दिनांक 22.01.1982, 08.03.1983 तथा शासनादेश संख्या-3014, कार्मिक-2, 1982 दिनांक 18.10.1982 सपठित शासनादेश संख्या-6/1972, कार्मिक-2 1982 दिनांक 15.01.1983 की ओर आकृष्ट करते हुए सूचित किया जाता है कि अब उक्त श्रेणी के अभ्यर्थी आरक्षण विषयक प्रमाण-पत्र शासनादेश संख्या-4/3/82 - का-2-97 दिनांक 26.12.97 के निर्धारित प्रारूप पर जिलाधिकारी से प्राप्त कर प्रस्तुत करें।
16. किसी अनाचार किसी महत्वपूर्ण सूचना को छिपाने अभियोजन/ आपराधिक वाद लम्बित होने, दोष सिद्ध होने, एक से अधिक जीवित पति या पत्नी के होने, तथ्यों को गलत प्रस्तुत करने तथा अभ्यर्थन चयन के सम्बन्ध में सिफारिश करने आदि कृत्यों में लिप्त पाये जाने पर अभ्यर्थन निरस्त करने तथा आयोग की परीक्षाओं एवं चयनों से प्रतिवारित (Debar) करने का अधिकार आयोग को होगा।
17. पता परिवर्तन की सूचना आयोग को तत्काल भेजी जाये। आयोग से पत्र व्यवहार हेतु आवेदित पद का नाम, विज्ञापन संख्या, विभाग संख्या, जन्म तिथि तथा रजिस्ट्रेशन नम्बर का उल्लेख अवश्य करें।
18. अभ्यर्थी को आन-लाइन आवेदन में कोई कठिनाई हो रही है तो दूरभाष द्वारा अथवा website पर "contact us" से अपनी कठिनाई/ समस्या का हल प्राप्त कर सकेंगे।
19. अभ्यर्थी को आन-लाइन आवेदन की अन्तिम तिथि तक विज्ञापित अनिवार्य अर्हता धारित करना आवश्यक होगा।
परिशिष्ट-1: ‘‘आन-लाइन आवेदन-पत्र’’ भरने हेतु विस्तृत अनुदेश
परिशिष्ट 2 से 6 में दिये गये नमूने अभ्यर्थी को प्रक्रिया से भली-भाँति अवगत कराने के उद्देश्य से दिये जा रहे हैं। विभिन्न पदों की आवश्यकता के अनुसार इन नमूनों में अन्तर हो सकता है।
INSTRUCTIONS FOR FILLING ONLINE APPLICATION
1. Log on http://uppsc.up.nic.in to access the home page of the “Candidate Segment”.
2. Before filling up the form candidates are advised to carefully go through the Relevant Notification published in the News Papers and also available in the “All Notification/ Advertisement” in Candidate segment page.
3. Place the mouse over the “All Notification/ Advertisement” menu to view details of notifications with respect of vacancies/post.
4. Click on “All Notification / Advertisement” link would take you to the list of all the active Notifications, where you can select to apply for any of the listed notification by clicking on the link  “Apply” against each notification.
5. Click on “Apply” button it will open option “Candidate Registration”.
    For Part-I Candidate Registration process you have to click on “Candidate Registration” option it will fetch out Candidate Basic Registration page in which the candidates have to fill fundamental information, particulars and details asked for. All pink fields are mandatory and essential to be filled in by the candidate. Every field has clear instructions for filling up are written which should be carefully read and strictly followed by the candidates while filling up the form.
6. Read User guidelines carefully using “User Instruction” option.
    The Application submission of form is divided into two options namely “Candidate Registration” and “Submit Application Form”.
Part -1
7. Now click on “Candidate Registration” option to accomplish 1st part of form submission.
Candidate Basic Registration form:
    Here the system asks for Candidate's Personal Information including 'Name', 'Father's/husband name', 'UP Domicile', 'Category', 'DOB', Gender, 'Marital status', 'Contact no.', email, Qualification details, and other relevant information.
    After entering verification code Click on “Submit” button at bottom of the page, the second page that will display your Registration Slip where you can find your 11 digit registration number with detail that you can also take print for future reference.
    [The candidates are supposed to fill in the Payment Details while filling up Part-II of the Online Application Submission.]
8. After Completion of PART-I Registration. You have to go through via “Generate E-Challan” and “Submit Application Form” options to complete Part-II portion.
    Click on “Generate E-Challan” button in candidate segment it will open-up a page and ask for Candidate Registration Number and Bank Name to Generate E-Challan.
    When candidate provides valid information, then click on “Generate E-Challan” button it will generate Bank Challan with respective of bank that you have to deposit in bank and they will give you candidate Challan Copy with Transaction date and number for further proceeding.
    [The candidates may however note that Application would be treated as incomplete and rejected unless accompanied with Part-II Application Form submission.]
Part -2

9. Click on “Submit Application Form” would take you to the 2nd part of the online application.
10. Now to complete online application submission you just click on “Submit Application Form” in Candidate Segment Page.
    Clicking on “Submit Application Form” button it will opens-up a page and ask for Candidate Registration Number, Fee details, Scanned photograph with signature and some of your personnel details that you filled during registration process. And click on submit button & you will be moved on next page where you can fill all information to complete form submission.
    [Here the candidate is required to upload the images of recent Photograph and Signature Specimen. Images to be uploaded should be only in .jpg, .jpeg, .gif, .tif, .png format of size not exceeding 50 KB.]
    # the candidate should scan his signature, which has been put on white paper using Black Ink pen with his/her photograph.
Detailed Application Form:
    At the top of the page there is a 'Declaration' for the candidates. Candidates are advised to go through the contents of the Declaration carefully. Candidate has the option to either agree or disagree with the contents of Declaration by clicking on 'I Agree' or 'I do not agree' buttons. In case the candidate opts to disagree, the application will be dropped and the procedure will be terminated. Accepting to agree only will submit the candidate's Online Application.
Notification Details
    This section shows information relevant to Notification i.e. Notification number, selection type, directorate/ department name and post name
Personnel Details
    This section shows information about candidate personnel details i.e. Registration Number, candidate name, Father/ Husband name, Gender, DOB, UP domicile, Category, Marital status, email and contact number.
Other Details of candidate
    Other details of candidate shows the information details about UP Freedom Fighter, Ex Army, service duration and your physical challenges
Education & Experience Details
    It shows your educational and experience details
Candidate address, photo & signature details
Here you will see your complete communication address and photo with your signature.
Declaration segment
    At the bottom of the page there is a 'Declaration' for the candidates. Candidates are advised to go through the contents of the Declaration carefully.
    After filling all above particulars there is provision for preview your detail before final submission of application form on clicking on “Preview” button.
    Preview page will display all facts/particulars that you have mentioned on entry time if you are sure with filled details then click on “Submit” button to finally push data into server with successfully submission report that you can print.
    Otherwise using “Back” button option you can modify your details.
[CANDIDATES ARE ADVISED TO TAKE A PRINT OF THIS PAGE BY CLICKING ON THE “Print” OPTION AVAILABLE]
11. On clicking “View Application status” option in Candidate Segment page you can see current status of candidate.
12. On clicking “Result” option in Candidate Segment page candidate can see result status of periodically.
13. “Interview/Exam Schedule” option in Candidate Segment page candidate can see Interview and examination schedule details periodically.
14. On clicking “Key Answer Sheet” candidate can download key answer sheet.
15. On clicking “Admit Card/Hall Ticket” candidate can download their Admit Card using with some basic credential of candidate.
16. On clicking “List of Rejected Candidate” candidate can view Rejected candidate list.
17. On clicking “Syllabus” candidate can view syllabus of particular examination.
    [Candidates are advised to take printout of the Online Application and retain it for further communication with the UPPSC.] [The Candidates applying for the examination should ensure that they fulfill all eligibility conditions for admission to examination. Their admission at all the stages of the examination will be purely provisional subject to satisfying the prescribed eligibility conditions.] UPPSC takes up verification of eligibility conditions with reference to original documents at subsequent stages of examination process.
LAST DATE FOR RECEIPT OF APPLICATIONS : Online Application process must be completed (including filling up of Part-I and Part-II of the Form) before last date of form submission according to Advertisement, after which the web-link will be disabled.










No comments:

Post a Comment